हमारे Whatsapp Group से जुड़े (Join Now) Join Now
हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े (Join Now) Join Now

जाने पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी,पीएम किसान की 15 क़िस्त

पीएम किसान की कोई भी क़िस्त कैसे चेक करे 

पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी
पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी

पीएम किसान की अगली क़िस्त 15 किस्त कब आएगी :अगर आप भी एक किसान है और पीएम किसान योजना के लाभ उठा रहे है तो आप का भी ये सवाल हो सकता है कि पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी,पीएम किसान की 15 क़िस्त कब आएगी या फिर पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करे ,तो मेरे दोस्तों अगर आप भी ये उपरोक्त सवाल है तो आज के पोस्ट में हम यही जानेंगे कि पीएम किसान की अगली किस्त मतलब 15 क़िस्त कब आएगी या फिर पीएम किसान का पेमेंट स्टेटस कैसे देखते है .तो चलिए जानते है पीएम किसान सम्मान निधि के बारे विस्तार से 

पीएम किसान की 15 क़िस्त कब आएगी 2023

पीएम किसान का पैसा चेक करे : मेरे किसान भाइयो अगर हम पीएम किसान की अगली क़िस्त के बारे में बात करे तो बात आती है PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 15 वी क़िस्त (15 Installment) के बारे में .तो चलिए जानते है अब कि पीएम किसान की 15 वीं क़िस्त आखिर कब तक आने में संभावना है .

पीएम किसान कि 15 क़िस्त का पैसा कब आयेगा खाते में 

अगर हम बात करे पीएम किसान की 15 क़िस्त के बारे में तो अभी तक पीएम किसान की 15 वीं क़िस्त के बारे में सरकार ने अभी तक कोई ऑफिसियल अपडेट नही जारी किया है .फिर भी कुछ सूत्रों से पता चला है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 क़िस्त का पैसा नवम्बर में दिवाली के पहले भेजा जा सकता है .तो किसान भाई नवम्बर दीपावली तक इंतजार कर ले .अगर सरकार पीएम किसान की इस क़िस्त के बारे में कोई जानकारी देती है .तो यहं पर जरुर आपको जानकारी दी जायेगी .

इस तरह पता करे आपको मिलेगी कि नही पीएम किसान की 15 वीं क़िस्त 

पीएम किसान की 15 क़िस्त   :अगर आप पता करना चाहते है कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि  की 15 क़िस्त (15 Installment )  मिलेगी कि  नही तो आप बड़ी आसानी से इसे पता कर सकते है .

बस इसके लिए आपको अपनी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके PM Kisan Yojan की ऑफिसियल साईट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर अपना PM Kisan Status Check करना होगा .अगर आपका PM Kisan Status  में सब कुछ सही दिखाता है .यानि आपका आधार लिंक है ,आपकी E KYC पूरा है ,तो आपको पीएम किसान की अगली क़िस्त मतलब 15 क़िस्त का लाभ जरुर मिलेगा .

पीएम किसान योजना खाता कैसे चेक करे ,देखे अब तक कितनी किस्ते मिली है 

पीएम किसान खाता चेक करके आप अपना पीएम किसान पेमेंट स्टेटस ,आधार लिंक KYC इत्यादि आसानी से चेक कर सकते है .जो मैंने स्टेप By स्टेप आगे बताया है .

  • इसके लिए सबसे पहले आपको https://pmkisan.gov.in/ साईट पर जाना होगा
  • फिर आपको Farmer Corner की बॉक्स में जाकर Know Your Status पर क्लिक करना होगा
  • जिसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा
पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी
पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी
  • अब आपको वहां अपना PM Kisan Registration Number डालकर captcha code फिल करके Get Data पर क्लिक करना है .
  • पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर नही पता है तो ऊपर दिए गए Know Your Registration No. पर क्लिक करके अपना पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर पता कर सकते है .
  • इस तरह से PM Kisan Registration नंबर से आप अपना पीएम किसान सम्बन्धित  सभी जानकारी आसानी से पता कर सकते है .इस तरह देखेंगे  सामने आपका पीएम खाता का सारा स्टेटस सामने आ जाएगा
  • आप देखेंगे के आपके सामने आपकी सारी Details आ जायेगी .जिसमे आपको कब कब कितनी बार पीएम किसान योजना की क़िस्त मिली है आसानी से चेक कर सकते है .
  • जहाँ से आप अपना पीएम किसान पेमेंट स्टेटस ,किसान सीडिंग ,आधार नंबर लिंक्ड  सब कुछ चेक कर सकते है .

आशा करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी .फिर भी आपको पीएम किसान की अगली क़िस्त ,15 क़िस्त ,पीएम किसान से सम्बन्धित कोई और जानकारी चाहिए तो आप पोस्ट के निचे कमेंट कर सकते है .हम जल्द ही आपकी सवालो का जवाब देंगे,धन्यवाद….!

2 thoughts on “जाने पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी,पीएम किसान की 15 क़िस्त”

Leave a Comment