हमारे Whatsapp Group से जुड़े (Join Now) Join Now
हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े (Join Now) Join Now

मोबाइल नंबर की सही लोकेशन Online कैसे पता करे

बंद मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करते है ?

मोबाइल नंबर की सही लोकेशन Online : नमस्कार दोस्तों ,क्या आप भी जानना चाहते है कि Switch Off फ़ोन को ट्रैक कैसे करते है, बंद मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करे अगर ऐसा है तो आज के इस पोस्ट में आपको यही बताने वाला हु कि मोबाइल नंबर की सही लोकेशन Online कैसे पता करे  या किसी का लाइव लोकेशन कैसे ट्रैक करें या फिर फ़ोन खो जाने पर उसका पता कैसे लगाए .

मोबाइल नंबर की सही लोकेशन Online कैसे पता करे
मोबाइल नंबर की सही लोकेशन Online कैसे पता करे

स्विच आफ मोबाइल को कैसे ढूढे : अगर आप भी स्विच ऑफ मोबाइल का पता लगाना चाहते है या जानना चाहते है कि स्विच ऑफ मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करे तो आपको बता दे स्विच आफ मोबाइल का लोकेशन पता लगाने का कोई भी तरीका अभी नही है ,हां ये है कि कुछ ऐसे तरीके है जिसमे अगर आप मोबाइल कभी स्विच On हुआ तो आप उसका आसानी से लोकेशन ट्रैक कर सकते है .तो चलिए हम इसके बारे में विस्तार से जानते है

किसी का लाइव लोकेशन कैसे ट्रैक करें

अब बात आती है कि किसी का लाइव लोकेशन का पता कैसे लगाये,तो लाइव लोकेशन पता करने के बहुत सारे तरीके है जैसे कि Whatsapp से किसी का लाइव लोकेशन ट्रैक करना ,और Google Find My Devices से Live Location Track करना अगर आप Whatsapp से लोकेशन कैसे ट्रैक करते है जानना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करके जान सकते है .और अगर ईमेल आईडी और पासवर्ड की सहायता से किसी का लाइव लोकेशन ट्रैक करे जानना चाहते है तो आगे पढ़े .

मोबाइल खो जाए तो पता कैसे लगाये

अब बात आती है हम किसी का Location Track करने की कोशिस क्यों करते है .जब हमे पता लगाना हो कि आखिर वो व्यक्ति या कहाँ पर है , या फिर हमारा फ़ोन अगर खो जाता है ,या चोरी हो जाता है तो ऐसे में हम अपने फ़ोन का लोकेशन ट्रैक करने की कोशिस करते है .तो चलिए अब जानते है कि ईमेल आईडी और पासवर्ड की सहायता से कोई फ़ोन कैसे ढूढे .

ईमेल आईडी से खोया हुआ फ़ोन कैसे ढूढे 

चलिए अब जानते है कि Email Id और Password की सहायता से किसी फ़ोन को Search करने का तरीका क्या है .तो आपको बता दू इसके लिए एक Google का Find My Device नाम से एक Android App आता है .बस इस Android App को फ़ोन में Install करना है और उसमे जिस भी फोन के बारे में पता लगाना है कि वो कहाँ पर है .उस Mobile Phone में लॉग इन किया हुआ Gmail और Password  से उस अप्प में लॉग इन करना है .फिर आप चेक कर पायेंगे कि उस फ़ोन का लोकेशन कहा पर है .और भी बहुत कुछ कर पायेंगे .तो चलिए इसे स्टेप by स्टेप जानते है कि किसी फ़ोन को कैसे ढूंढें  .

ईमेल आईडी से लोकेशन ट्रैक करने के फायदे :-
  •  किसी मोबाइल को ट्रैक करके आप उसको चेक कर सकते है ,वो अभी किस जगह पर है और Google Map की सहायता से उस तक आसानी से पहुच भी सकते है .
  • यानी कि आप मोबाइल की Live Location ट्रैक कर सकते हैं .
  • आप Mobile को Track करने के बाद उसे हमेशा के लिए लॉक कर सकते हैं ताकि कोई उस फोन का इस्तेमाल न कर पाए
  • इतना ही नही आप मोबाइल की स्क्रीन पर अपना पर्सनल नंबर और massage भी दिखा सकते है ,ताकि कोई व्यक्ति अगर उस फ़ोन को पाया है तो आपको कॉल करके आपके फ़ोन को लौटा भी दे ,अगर पाने वाला लौटाना चाहे तो .
  • अगर आपको लगता है कि आपका मोबाइल फ़ोन खो गया है और उसके अंदर important data है जोकि कोई व्यक्ति गलत काम के लिए इस्तेमाल कर सकता है तो आप फ़ोन के डाटा को ट्रैक करके मिटा भी सकते है ,तो चलिए अब जानते है कि ईमेल और पासवर्ड की मदद से किसी भी फ़ोन को ट्रैक कैसे करे .
Find My Device App से किसी फ़ोन की लोकेशन कैसे पता करते है 

तो चलिए दोस्तों ईमेल और पासवर्ड के जरिये जानते है कि  Kisi Mobile की Live Location Track कैसे करे 

  • दोस्तों आपको बता दे किसी भी मोबाइल की लाइव लोकेशन चेक करने के लिये हमे उस मोबाइल की ईमेल और पासवर्ड चहिये होता है जिसे हम ट्रैक करना चाहते हैं ,तभी हम किसी Mobile की Live Location Track कर सकते हैं .
  • यहाँ पर हम मानते है आपके पास उस मोबाइल का Email और Password पता है ,जिसकों आप Online Track करना चाहते है .
  • अब आपकों गूगल प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन इंस्टाल करना होगा जिसका नाम है Find My Device है .
ईमेल आईडी से मोबाइल कैसे ट्रैक करें
ईमेल आईडी से मोबाइल कैसे ट्रैक करें
ईमेल आईडी से मोबाइल कैसे ट्रैक करें
ईमेल आईडी से मोबाइल कैसे ट्रैक करें
  • लॉग इन करते है आपके सामने फ़ोन की सारी डिटेल्स सामने आ जायेगी
  • अगर यही email और password और भी फ़ोन में इनस्टॉल हुआ है तो उसकी भीं लिस्ट आ जायेगी .

फोन नंबर से पता करें अभी कहां है

  • आपकों जिस भी फ़ोन की लोकेशन चाहिए उस पर Tap करके उसकी Live Location चेक कर सकते है .
  • दोस्तों इस तरह से आप किसी भी फ़ोन का लाइव लोकेशन ट्रैक कर सकते है .
  • बस आपको उस फ़ोन में इनस्टॉल ईमेल और पासवर्ड की जानकारी चाहिए होती है .

Find My Mobile से किसी मोबाइल की लोकेशन पता करने के फायदे 

दोस्तों जैसा कि आपने देखा कि कैसे आपने Find My Mobile अप्प की मदद से किसी मोबाइल को ट्रैक किया दोस्तों अगर आपने मोबाइल ट्रैक किया होगा तो आपने देखा कि Mobile Track करने के बाद कुछ आप्शन और दिखाई देते है जिससे हम उस फ़ोन को ट्रैक करने के साथ साथ कुछ और भी कर सकते है ,तो चलिए जानते है कि उन आप्शन से हम क्या क्या कर सकते है .

Play Sound :- इस आप्शन की मदद से आप Track हुए मोबाइल पर Full Volume में Ring बजा सकते है ,ये रिंग 5 मिनट तक बजती रहेगी या फिर आपको लॉक वाला बटन दबाकर इसे बंद करना होगा ,आपको बता दे भले ही आपका फ़ोन Silent Mode हो तब भी उसमे रिंग बजेगी ,इसका इस्तेमाल आप घर में ही खोये या भीड़ भाड़ में खोये फोन को ट्रैक करने के लिए कर सकते है

Lock :- इस आप्शन का बड़ा महत्व है ,इसी की मदद से हम अपने खोये हुए फ़ोन को lock कर सकते है और स्क्रीन लॉक लगा सकते है और अपने खोये हुए मोबाइल की स्क्रीन पर अपना Massage और Mobile Number दिखा सकते है ,ताकि अगर कोई व्यक्ति हमारा खोया हुआ फ़ोन लौटाना चाहे तो उस मोबाइल नंबर की मदद से लौटा दे .

Erase :- इस आप्शन का भी बड़ा महत्व है ,इसकी मदद से हम अपने फ़ोन की Data को Erase मतलब मिटा सकते है ,ताकि कोई हमारे मोबाइल की डाटा को गलत इस्तेमाल न कर सके .

दोस्तों इस तरह से आप किसी भी Mobile Phone को Email और Password के जरिये खोज सकते है ,ट्रैक कर सकते है,और उसे गलत तरीके से इस्तेमाल होने से बचा सकते है ,आशा करता हु आपको ये हमारी पोस्ट बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें,ईमेल आईडी से मोबाइल कैसे ट्रैक करें,मोबाइल की लोकेशन कैसे ट्रैक करे या फोन नंबर से पता करें अभी कहां है पसंद आई होगी ,फिर भी अगर आपका कोई  सवाल या जवाब है तो कमेंट के जरिये हम भेज सकते है,हम जल्द ही आपके सवालो का जवाब देंगे ,ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद…….!

 

1 thought on “मोबाइल नंबर की सही लोकेशन Online कैसे पता करे”

Leave a Comment